क्या आपको पता है खीरा-ककड़ी खाने का सही तरीका और समय? अगर नहीं तो जाने यहां …

Must Read

Benefits of Cucumber : गर्मियों में ताजी-ठंडी ककड़ी और खीरा खाने का मजा ही अलग है. चिलचिलाती गर्मियों में धूप, उमस और गर्मी से राहत पाने के लिए ककड़ी-खीरा खाया जाता है. इसी तरह सलाद, रायता और चाट जैसी डिशेज में भी खीरा और ककड़ी के टुकड़े मिलाए जाते हैं.

गर्मियों में ककड़ी खाने से पेट को ठंडक तो मिलती ही है साथ ही कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स से भी आराम मिलता है. हालांकि, ये फायदे पाने के लिए यह बहुत जरूरी है कि आप ककड़ी और खीरे का सेवन सही तरीके से करें. ककड़ी-खीरा खाने का सही तरीका लोगों को पता नहीं होता और देखा गया है कि अधिकांश लोग इसे गलत तरीके से ही खाते हैं. आइए जानें क्या है खीरा-ककड़ी खाने का सही तरीका और किस तरह और कब करना चाहिए इसका सेवन.

गर्मियों में ककड़ी-खीरा खाने के फायदे (Benefits of Cucumber)

यह एक लो-कैलोरी फूड है. खीरा खाने से शरीर की मेटाबॉलिक रेट बढ़ती है. इसीलिए, वेट लॉस के लिए खीरा बहुत फायदेमंद है.इसका सेवन करने से स्किन की चमक बढ़ती है. साथ ही खीरा खाने से शरीर का तापमान संतुलित रहता है.

आयुर्वेद के अनुसार कब खाना चाहिए खीरा और ककड़ी (Benefits of Cucumber)

पोषक तत्वों से भरपूर होने के बावजूद ककड़ी का सेवन करने से कुछ लोगों को नुकसान हो सकता है. जैसे, कफ दोष की प्रकृति वाले लोगों को ककड़ी या खीरा नहीं खाना चाहिए. क्योंकि इसके सेवन से सर्दी-खांसी और कफ बनने की समस्या बढ़ सकती है.

छिलके उतारकर खने की गलती ना करें (Benefits of Cucumber)

एक्सपर्ट्स के अनुसार, खीरा और ककड़ी को कभी छीलकर नहीं खाना चाहिए. इन सब्जियों के छिलकों में भी बहुत से पोषक तत्व होते हैं. विटामिन A और विटामिन के K जैसे कुछ महत्वपूर्ण तत्व खीरे के छिलकों में पाए जाते हैं. ये तत्व शरीर की कमजोरी दूर करते हैं और बालों की हेल्थ सुधारते हैं.

खीरा खाने का सही समय क्या है?

एक्सपर्ट्स के अनुसार सुबह खाली पेट खीरा खाने से पेट को ठंडक मिलती है. वहीं यह शरीर को हाइड्रेटेड रखता है. खीरे का सेवन सुबह और दोपहर में करना चाहिए.

रात में क्यों नहीं खाना चाहिए खीरा-ककड़ी?

खीरा-ककड़ी रसीली सब्जियां हैं. इनमें पानी की मात्रा अधिक होती है. इनकी तासीर भी ठंडी होने के कारण रात में खीरे खाने से आपको कफ की परेशानी हो सकती है. इसी तरह रात में खीरा खाने से पेट गड़बड़ हो सकता है. पेट फूलनेऔर बाउल मूवमेंट बिगड़ने जैसी परेशानियां आपको रात में खीरा खाने से हो सकती हैं. इसीलिए, खीरे का सेवन रात में ना करें.

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img
Latest News

Aaj Ka Rashifal: वृश्चिक और कुंभ राशि वालों का दिन रहेगा उतार चढ़ाव भरा, जानें अपना राशिफल

मेष राशि: आज का राशिफल आज का दिन आपके लिए समस्याओं भरा रहने वाला है। यदि आप किसी नए काम...
- Advertisement -spot_img

More Articles Like This

- Advertisement -spot_img