Mental Health Tips: मेंटली कमजोर बनाती है इंसान की ये आदतें, आज ही छोड़ दें, वरना बढ़ सकती है परेशानी

Must Read

Mental Health Tips : लोग अपनी प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ को लेकर इतने ज्यादा सोच-विचार करने लगते हैं कि वह दिमागी रूप से बीमार होने लग जाते हैं। उन चीजों का बोझ ना उठा पाने के कारण कई बार वह डिप्रेशन का भी शिकार हो जाते हैं। इसका कारण ओवरथिंकिंग, गलत खान-पान, दिनचर्या में बदलाव हो सकता है। इससे इंसान शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से बीमार हो सकता है। वहीं, मेंटली रूप से परेशान होने पर इंसान शारीरिक रूप से भी कमजोर हो जाता है, जिसकी वजह उनकी कुछ आदतें होती है। आइए जानते हैं उन आदतों के बारे में विस्तार से…

गलत पोस्चर

कई बार इंसान गलत पोस्चर में बैठता है। जिसका मुख्य कारण यह है कि उन्हें सही ढंग से बैठने का तरीका पता नहीं होता, इस कारण वह गलत पोस्चर में बैठते हैं। लगातार ऐसा करने से मानसिक रूप से वह बीमार होने लगते हैं, उनकी यह आदत उन्हें मेंटली कमजोर बना देती है। अगर आप भी इस आदत के शिकार हैं, तो फौरन इसे छोड़ दें।

खुद का मजाक बनाना

अगर आप दूसरों के सामने खुद का मजाक बनाते हैं, तो फौरन इस आदत को छोड़ दें। यह आदत इंसान को दिमागी रूप से धीरे-धीरे कमजोर करने लगता है। इससे आप मेंटली डिस्टर्ब हो जाते हैं, क्योंकि अगर आप दूसरों के सामने खुद का मजाक बना रहे होते हैं, तो इसका फायदा बहुत सारे लोग उठा सकते हैं। इससे आगे चलकर वह आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। आपको तरह-तरह के ताने दे सकते हैं, जिससे आपका माइंड डिस्टर्ब हो जाएगा। इसलिए इस आदत को छोड़ दें।

ज्यादा सेल्फी लेना

स्टडी के मुताबिक, यह पाया गया है कि जरूरत से ज्यादा सेल्फी लेने से मेंटल हेल्थ खराब होती है। आजकल लोगों को हर रोज सेल्फी लेने की आदत होती है, लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इससे सीधे तौर पर मेंटली प्रभाव पड़ता है। जिस कारण आगे चलकर आपको इसका असर दिमागी तौर पर देखने को मिल सकता है।

एक समय पर करें एक ही काम

कई लोग एक समय पर बहुत सारे काम करते हैं, ऐसा करने वाले लोगों के दिमाग पर बहुत जल्दी असर पड़ता है और वह मेंटली डिस्टर्ब होने लगते हैं। जिस कारण कई बार वह डिप्रेशन का भी शिकार हो जाते हैं। इसलिए अगर आपको भी एक समय पर दो काम करने की आदत है, तो फौरन उसे आदत को छोड़ दें। कोशिश करें कि एक समय पर एक ही कम करें। इससे आपके दिमाग पर बोझ नहीं पड़ेगा और आप आसानी से एक काम में मन लगा पाएंगे। साथ ही मानसिक रूप से स्वस्थ भी रहेंगे।

दोस्तों के साथ बिताएं समय

अगर आप दिन भर फोन, लैपटॉप चलाते रहते हैं, तो इससे आपके दिमाग पर गहरा असर पड़ता है। कोशिश करें कि अपने खाली टाइम में अपने फ्रेंड्स फैमिली के साथ वक्त बीते ऐसा करने से आपके दिमाग में चल रहे स्ट्रेस से दूर होंगे। साथ ही आप मानसिक रूप से स्वस्थ हो पाएंगे। बता दें कि यह आदत तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है, जिससे छुटकारा पाना बहुत जरूरी है।

साफ-सफाई

कई स्टडी में पाया गया है कि घर में ठीक से साफ सफाई न रखना भी इंसान को दिमागी तौर पर कमजोर बना देता है। इससे मन में नेगेटिविटी उत्पन्न होती है और यह धीरे-धीरे इंसान के दिमाग पर गहरा असर दिखने लगता है, जिससे वह कोई भी डिसीजन लेने में असमर्थ हो जाता है। इसलिए कोशिश करें कि अपने घर को रोज सुबह-शाम साफ-सफाई

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img
Latest News

भारत नहीं आ रहे टेस्ला के सीईओ एलन मस्‍क, दौरा फिलहाल टला

नई दिल्ली: टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क 21 और 22 अप्रैल को भारत की यात्रा पर आने वाले थे।...
- Advertisement -spot_img

More Articles Like This

- Advertisement -spot_img