विद्यार्थी स्वयं अपने भाग्य के निर्माता हैं – कौशल्या साहू डीएसपी 

Must Read

 

.  *ग्राम भरदा में संपन्न हुआ बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए प्रेरक कार्यक्रम*

*आओ छू लें आसमान को कार्यक्रम में शामिल हुई डीएसपी , दिए टिप्स।*

बेरला विकासखंड के शासकीय हाई स्कूल भरदा में बोर्ड परीक्षा के छात्रों के लिए प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी आओ छूले आसमान को नामक कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें अतिथि वक्ता के रूप में जिला बेमेतरा के डीएसपी कौशल्या साहू उपस्थित ने होकर छात्रों को अपने छात्र जीवन का अनुभव सुनाया और कड़ी मेहनत और अपना सर्वोत्तम प्रयास करते हुए सफलता पाने के गुर सीखाए।

उन्होंने कहा की नशा व्यक्ति के भविष्य को बर्बाद करने के साथ साथ उसे मुसीबत में भी डाल देता है । हमें हर तरह के नशा से बचना चाहिए । पालकों की जिम्मेदारी बनती है कि वे अपने बच्चों को आगे बढ़ने के अवसर उपलब्ध कराए । लड़का लड़की में भेद न करते हुए दोनो को समान अवसर दे । आज मोबाइल और इंटरनेट का उपयोग जरूरी है । इसे हमारी मजबूरी बनने से रोकना होगा ।

शुरुआत में प्राचार्य संतोष कुमार परगनिहा ने शाला प्रतिवेदन में छात्रों की शैक्षणिक उपलब्धियों और शाला विकास के बारे में बताया कि नवाचारी पहल के माध्यम से हमने 43% से उत्तरोत्तर वृद्धि करते हुए 90% तक परीक्षा परिणाम में सुधार कर सके हैं । छात्रों के चहुमुखी विकास हेतु आगे भी प्रयास जारी रहेगा । इसके बाद एसएमडीसी अध्यक्ष पन्नालाल परगनिहा ने अपने संबोधन में कहा कि ग्राम की जरूरत है कि हायर सेकेंडरी स्तर पर छात्रों को कृषि, उद्यानिकी और होम साइंस जैसी विषयों की शिक्षा मिले। व्याख्याता अंजली वर्मा द्वारा अतिथि को स्मृति चिन्ह भेंट किया गया । कार्यक्रम का संचालन व्याख्याता विकेश कुमार यादव ने किया । कार्यक्रम में नीलम राजपूत सरपंच, परेटन निषाद, हीराधर निषाद, राधेश्याम वर्मा, सुखचैन भारती , राजकुमार सिंह राजपूत पंच, ओंकार निषाद, घनश्याम यादव, दिलीप कुमार, चंद्रकुमार सहित पालक और ग्रामवासी उपस्थित थे । इस दौरान शाला में आयोजित विभिन्न गतिविधियों में अतिथिगण शामिल होकर बच्चों का मनोबल बढ़ाए।

 *प्रतिभावान छात्रों का हुआ सम्मान*

    इस अवसर पर मुख्य अतिथि द्वारा विद्यार्थियों को सम्मानित भी किया गया ।जिसमें कक्षा दसवीं में प्रथम आने पर वंदना को पन्नालाल परगनिहा के द्वारा ₹1000 का राशि प्रदान किया गया । इसी तरह पॉलिटेक्निक में चयनित होने पर भुवनेश्वरी और वासिनी को भी राशि दे कर सम्मानित किया गया।

 *बोर्ड परीक्षा में उत्कृष्ठ प्रदर्शन करने वाले छात्रों के लिए की गई घोषणा* 

शाला प्रबंधन एवं विकास समिति के पूर्व अध्यक्ष पन्नालाल परगनिहा ने घोषणा किया कि 85% से अधिक आने वाले सभी छात्र-छात्राओं को उनके सौजन्य से प्रति वर्ष ₹1000 की पारितोषिक राशि प्रदान की जाएगी । जिसका उपस्थित बच्चों, पालकों और ग्रामवासियों ने तालियां बजाकर धन्यवाद दिया ।

*गणित मॉडल प्रदर्शनी और आर्ट एग्जीबिशन का हुआ आयोजन* 

इस अवसर पर आयोजित गणित मॉडल प्रदर्शनी और आर्ट एग्जीबिशन का अतिथियों द्वारा निरीक्षण किया गया ।

प्रदर्शनी में गणित के जोड़, घटाने, गुणा, भाग की सांक्रिया सहित गणितीय अवधारणाओं को सरल ढंग से सीखने तरह तरह के मॉडल बनाए गए थे । वहीं पर्यावरण संरक्षण, शासकीय योजनाएं, आयुष्मान कार्ड योजना, आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन, साक्षरता ग्लोबल वार्मिंग आदि विषयों पर आकर्षक शिक्षाप्रद और ज्वलंत मुद्दों पर पोस्टर बना कर छात्रों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया । जो बहुत पड़ा किया गया ।

*पालकों और भूतपूर्व छात्रों ने सुनाए अनुभव* 

कार्यक्रम में ग्राम भरदा और लवातारा के हायर सेकंडरी के भी विद्यार्थी शामिल हुए । कार्यक्रम के दौरान छात्रों ने उनसे प्रश्न कर अपनी जिज्ञासा का समाधान भी किया । इस अवसर पर पालकों और भूतपूर्व छात्रों ने भी अपने विचार रखते हुए अनुभव सुनाए ।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img
Latest News

सहकारी समिति कर्मचारी संघ बेमेतरा के कर्मचारियों ने किया हड़ताल समाप्त* *सभी अपने समितियों में हुये उपस्थित सूचारू रूप से शुरू हुये कार्य*

*सहकारी समिति कर्मचारी संघ बेमेतरा के कर्मचारियों ने किया हड़ताल समाप्त* *सभी अपने समितियों में हुये उपस्थित सूचारू रूप से...
- Advertisement -spot_img

More Articles Like This

- Advertisement -spot_img