मानव मस्तिष्क बड़ा हो रहा है, और यह कुछ लोगों के लिए अच्छी खबर है: अध्ययन

Must Read

एक नए अध्ययन से पता चला है कि मानव मस्तिष्क का आकार बढ़ रहा है। इसमें कहा गया है कि इस क्रमिक वृद्धि से युवा पीढ़ी में मनोभ्रंश का खतरा कम हो सकता है। जर्नल जेएएमए न्यूरोलॉजी में प्रकाशित शोध, अमेरिका में 3,000 से अधिक प्रतिभागियों की छवि विश्लेषण पर आधारित है, जिनकी उम्र 55 से 65 वर्ष के बीच थी। कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय (यूसी) डेविस हेल्थ की टीम ने निष्कर्ष निकाला कि जो लोग पैदा हुए थे 1970 के दशक (जेनरेशन एक्स) में 1930 के दशक में पैदा हुए लोगों की तुलना में मस्तिष्क का कुल आयतन 6.6 प्रतिशत अधिक है।

अध्ययन में यह भी पाया गया कि पीढ़ी X में पिछली पीढ़ी के सदस्यों की तुलना में सफेद पदार्थ की मात्रा 8 प्रतिशत और ग्रे पदार्थ की मात्रा 15 प्रतिशत अधिक है। हिप्पोकैम्पस, जो सीखने में स्मृति में एक प्रमुख भूमिका निभाता है, पिछली पीढ़ी की तुलना में मात्रा में 5.7 प्रतिशत तक विस्तारित हुआ है। ऊंचाई, उम्र और लिंग जैसे अन्य कारकों पर विचार करने के बाद भी परिवर्तन ध्यान देने योग्य था। शोध का नेतृत्व कैलिफोर्निया डेविस विश्वविद्यालय के चार्ल्स डेकार्ली ने किया, जिन्होंने कहा, “किसी के जन्म का दशक मस्तिष्क के आकार और संभावित रूप से दीर्घकालिक मस्तिष्क स्वास्थ्य पर प्रभाव डालता है।

उन्होंने साइंस अलर्ट को बताया, “मस्तिष्क के आकार को निर्धारित करने में आनुवंशिकी एक प्रमुख भूमिका निभाती है, लेकिन हमारे निष्कर्षों से पता चलता है कि बाहरी प्रभाव – जैसे स्वास्थ्य, सामाजिक, सांस्कृतिक और शैक्षणिक कारक – भी भूमिका निभा सकते हैं।” शोधकर्ता ने कहा कि मस्तिष्क के बढ़े हुए आकार से उम्र बढ़ने की बीमारियों के खिलाफ रिजर्व में वृद्धि होगी, “परिणामस्वरूप मनोभ्रंश का समग्र जोखिम कम हो जाएगा

यह बीमारी दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करती है, खासकर कई देशों में वृद्ध आबादी में वृद्धि के कारण। लेकिन यह अध्ययन हाल के रुझानों के अनुरूप प्रतीत होता है जो दर्शाता है कि हर दशक में मनोभ्रंश की घटनाएं घट रही हैं। स्वस्थ जीवनशैली और पालन-पोषण के कारण युवा पीढ़ी में बीमारी का खतरा भी काफी कम है।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img
Latest News

भारत नहीं आ रहे टेस्ला के सीईओ एलन मस्‍क, दौरा फिलहाल टला

नई दिल्ली: टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क 21 और 22 अप्रैल को भारत की यात्रा पर आने वाले थे।...
- Advertisement -spot_img

More Articles Like This

- Advertisement -spot_img