Rohit Sharma Birthday Today: भारतीय क्रिकेट के सफल कप्तानों में से एक रोहित शर्मा आज मना रहे अपना 37वां जन्मदिन.. पढ़ें उनके 5 महान कीर्तिमान के बारें में

Must Read

मुंबई: भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा मंगलवार यानी आज 37 साल के हो गए हैं। हिटमैन रोहित इस समय इंडियन प्रीमियर लीग में धमाल मचा रहे हैं। इस बार वो मुंबई इंडियंस के कप्तान नहीं हैं रोहित बतौर प्लेयर खेल रहे हैं। उनकी जगह हार्दिक पंड्या को कप्तानी मिली है। रोहित ने अपने बल्ले से क्रिकेट इतिहास में कई ऐसे रिकॉर्ड बनाए हैं, जिन्हें तोड़ना नामुमकिन-सा है। आइये आज जानते हैं उनके पांच रिकॉर्ड के बारें में।

Biggest Cricket Records of Rohit Sharma

ODI में 3 दोहरे शतक

रोहित ने वनडे फॉर्मेट में एक या दो नहीं, बल्कि 3 बार दोहरे शतक लगाए हैं। उन्होंने पहली डबल सेंचुरी 2 नवंबर 2013 को ही जड़ दी थी।

तब रोहित ने बेंगलुरु के मैदान में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 209 रनों की आतिशी पारी खेली थी। इसके बाद रोहित ने वनडे क्रिकेट में नया इतिहास रचा।

ODI में हाइएस्ट स्कोर

रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट में एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया है, जिसे तोड़ने के लिए किसी भी बल्लेबाज को सांसें रोक देने वाली पारी खेलनी होगी।

उस बल्लेबाज का भी पूरा दम लग सकता है और उसकी हालत खराब हो सकती है। यह वनडे में हाइएस्ट स्कोर का रिकॉर्ड है

सबसे ज्यादा चौके

रोहित ने श्रीलंका के खिलाफ खेली गई 264 रनों की ऐतिहासिक पारी में 33 चौके जमाए थे। यह भी क्रिकेट इतिहास का एक अटूट-सा रिकॉर्ड है।

रोहित इस रिकॉर्ड के मामले में टॉप पर काबिज हैं। उनके बाद दूसरे नंबर पर सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग संयुक्त रूप से काबिज हैं।

एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतक

रोहित ने वनडे वर्ल्ड कप में भी अपने बल्ले से धूम मचाई है। उनके नाम एक ऐसा ऐतिहासिक रिकॉर्ड कायम है, जिसे दर्ज करना हर प्लेयर के लिए गर्व की बात है।

रोहित ने एक वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 5 शतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है।उन्होंने यह उपलब्धि 2019 वनडे वर्ल्ड कप में हासिल की थी

क्रिकेट के सिक्सर किंग

वनडे ही नहीं, बल्कि इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में रोहित हिट हैं। उन्हें इंटरनेशनल क्रिकेट (टेस्ट, वनडे, टी20) में सिक्सर किंग कहा जाता है।

इसका सबूत भी यही है कि रोहित के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा 597 छक्के जमाए हैं। उनके आसपास भी कोई नहीं है। रोहित ने यह छक्के 472 इंटरनेशनल मैचों में जमाए हैं।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img
Latest News

Aaj Ka Rashifal: वृश्चिक और कुंभ राशि वालों का दिन रहेगा उतार चढ़ाव भरा, जानें अपना राशिफल

मेष राशि: आज का राशिफल आज का दिन आपके लिए समस्याओं भरा रहने वाला है। यदि आप किसी नए काम...
- Advertisement -spot_img

More Articles Like This

- Advertisement -spot_img