Narayanpur: रामकृष्ण मिशन में नवनिर्मित फुटबॉल मैदान का शुक्रवार को उद्घाटन

Must Read

रामकृष्ण मिशन में नवनिर्मित फुटबॉल मैदान का शुक्रवार को उद्घाटन

नारायणपुर :- रामकृष्ण मिशन आश्रम, नारायणपुर में फीफा स्टैंडर्ड का नवनिर्मित आर्टिफिशियल टर्फ फुटबॉल मैदान का उद्घाटन 15 दिसंबर 2023 दिन शुक्रवार सुबह 10 बजे परम् पूज्यपाद श्रीमत स्वामी गौतमानन्द महाराज जी के करकमलों द्वारा नारायणपुर के विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री केदार कश्यप के गरिमामयी उपस्थिति में सम्पन्न होने जा रहा है।

आपको बता दें कि पूरे छत्तीसगढ़ ही नहीं अपितु पूरे भारत में फुटबॉल खेल के लिए अलग पहचान बनाने वाले संस्था रामकृष्ण मिशन आश्रम, नारायणपुर में 1990 साल में जब स्वामी गौतमानन्द जी महाराज आश्रम का सचिव बनकर आये थे उस समय उन्होंने ही फुटबॉल खेल का शुरुआत आश्रम में की। आज 33 साल बाद उन्ही के करकमलों द्वारा यह मैदान का उद्घाटन सम्पन्न होने जा रहा है।

यह फुटबॉल मैदान के साथ रनिंग ट्रैक भी बन रहा है। इस पूरे प्रोजेक्ट बनाने में लगभग साढ़े चार करोड़ रुपये खर्च हो रहा है। आश्रम प्रबंधन इसके लिए बहुत बार खेलो इंडिया को आवेदन भेजे हैं तथा छत्तीसगढ़ शासन को भी निवेदन किया लेकिन कुछ सहयोग नही मिल पाया। लेकिन फुटबॉल खेल में बच्चों के उज्ज्वल भविष्य को देखते हुए आश्रम स्वयं ही दान दाताओं से भिक्षा मांगकर यह मैदान बनाना शुरू कर दिया। आश्रम प्रबंधन का उद्देश्य एक ही है और वह है इस क्षेत्र के आदिवासी बच्चों में जो खेल के क्षेत्र में हुनर है उस हुनर को प्रदर्शित करने तथा बच्चे खेल के क्षेत्र अपना कैरियर बना सके इस दृष्टिकोण से यह सारा व्यवस्थायें किये जा रहे है।

आपको पता होगा कि फुटबॉल में अंडर-13, अंडर-14 एवं अंडर-17 में आश्रम के बच्चे पिछले पांच साल से छत्तीसगढ़ चैंपियन है। पिछले दो साल सीनियर लेवल में आर.के.एम. फुटबॉल एकेडमी चैंपियन रहा। पिछले साल चैंपियन होकर आई लीग सेकंड डिवीजन खेला है और इस साल आई लीग थर्ड डिवीजन खेला है।

पूज्य स्वामी गौतमानन्द जी महाराज समग्र रामकृष्ण संघ के महा-उपाध्यक्ष है तथा रामकृष्ण मठ, चेन्नई के अध्यक्ष पद पर आसीन है। 95 साल उम्र में भी महाराज जी का खेल के प्रति उत्साह देखते ही बनता है। आश्रम के ओर से पूरे नारायणपुर वासियों को इस मौके पर सादर आमंत्रित किया गया है।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img
Latest News

भारत नहीं आ रहे टेस्ला के सीईओ एलन मस्‍क, दौरा फिलहाल टला

नई दिल्ली: टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क 21 और 22 अप्रैल को भारत की यात्रा पर आने वाले थे।...
- Advertisement -spot_img

More Articles Like This

- Advertisement -spot_img