Kondagaon : पुलिस का हैरतअंगेज कारनामा … सोलर लाईट चोरी की नामजद शिकायत के बाद भी FIR दर्ज नहीं … ग्रामीण हैरान, कोण्डागांव में यह कैसी पुलिसिंग ?

Must Read

कोण्डागांव। सार्वजनिक हितों को ध्यान में रखकर गांव में लगाए गए सोलर लाईट की चोरी होने पर नामजद लिखित शिकायत किए जाने के बाद तीन माह बाद भी FIR नहीं लिखे जाने से ग्रामीणजनों के हैरान होकर यह प्रश्न खड़ा करने का मामला सामने आया है कि कोण्डागांव जिले यह कैसा पुलिसिंग चल रहा है ?
यह मामला प्रेस के सामने तब प्रकाष में आया, जब लिखित शिकायतकर्ताओं में से एक ने जिला मुख्यालय में पहुंचकर, पुलिस थाना कोण्डागांव में तीन माह पुर्व 1 दिसम्बर 2023 को लिखित में प्रस्तुत शिकायत पत्र पर नहीं दर्ज किए गए एफआईआर पर नाराजगी जाहिर करते हुए, पुलिस अधीक्षक कोण्डागांव को सम्बोधित लिखित शिकायत पत्र को एसपी कार्यालय के में जमा किए जाने सहित प्रेस को भी लिखित शिकायत पत्रों की छायाप्रतियां उपलब्ध कराया और कोण्डागांव जिले में चल रही पुलिसिंग पर अपनी नाराजगी भी जाहिर किया। शिकायतकर्ता द्वारा प्रेस प्रतिनिधि को उपलब्ध कराए गए लिखित शिकायत पत्रों में लेख किया गया है कि ग्राम गुमडी, ग्रापं. सिरपुर, तह. फरसगांव, जिला कोण्डागांव में सौर ऊर्जा स्ट्रीट लाइट गांव के चौराहों में लगा हुआ था, उसे जाड़ापदर निवासी जयलाल पिता लच्छे मंडावी, यशवंत पिता मनीराम एवं उनके अन्य साथियों के द्वारा चोरी करके ले गए हैं, इसके संबंध में गांव स्तर में बैठक रखा गया था, इस बैठक में भंडारसिवनी सरपंच भी उपस्थित हुए थे और सरपंच द्वारा बताया गया कि हमारे गांव में भीमाभाटा का भी स्ट्रीट लाइट को इन्हीं चोरों द्वारा चोरी कर ले गए। अतः निवेदन है कि इन चोरों के प्रति उचित कार्यवाही करने की महान कृपा करें। आवेदकों में समस्त ग्रामवासी का लेख करके भारत नेताम, पीएन नेताम, लखमाराम नेताम, फूलसिंह नेताम आदि के साथ कुल 26 अन्य ग्रामीणों सहित कोटवार मेहतरराम, ग्राम पंचायत सरपंच व पंच आदि ने भी अपने हस्ताक्षर किए हैं। ग्राम गुमड़ी के ग्रामवासियों द्वारा की गई शिकायत पर पुलिस ने कार्यवाही करते हुए कथन प्रार्थी देवनाथ नेताम पिता स्व. लाठीराम नेताम, 62 वर्ष, जाति मुरिया, निवासी गुमडी, थाना व जिला कोण्डागांव, मैं उपरोक्त पते पर रहने वाला हूं, खेती किसानी का काम करता हूं। हमारे ग्राम गुमडी के चौक चौराहों में एक वर्ष पहले ग्राम पंचायत की ओर से सौर ऊर्जा स्ट्रीट लाइट लगाए गए थे, जो सही हालत में चल रहा था, दिनांक 25.11.2023 को सुबह पता चला कि हमारे गांव गुमडी बीचपारा चौक एवं गुमडी गुडरीपारा चौक का 2 नग सौर ऊर्जा लाइट नहीं था, जिसे कोई अज्ञात चोर के द्वारा 24.11.2023 के रात्रि 12 बजे से सुबह 6 बजे के मध्य कोई अज्ञात चोर द्वारा चोरी कर ले गए हैं। जिसे आसपास गांव में पता किये, कहीं पता नहीं चल रहा है। सौर ऊर्जा स्ट्रीट लाइट चोरी होने से ग्राम पंचायत सिरपुर को लगभग 1 लाख 60 हजार रुपए का नुकसान हुआ है। वहीं शिकायतकर्ताओं ने एसपी कोण्डागांव को चोरी की जांच के संबंध में आवेदन पत्र विषय में लेख किया है कि ग्रा.पं.सिरपुर के गुमडी में पंचायत के द्वारा लगाए गए 2 नग सौर ऊर्जा स्ट्रीट लाइट को जाड़ापदर के चोरों के द्वारा जिनका नाम जयलाल पिता लच्छे एवं यशवंत पिता मनीराम तथा उनके साथियों के साथ चोरी करके ले जाया गया है। जाड़ापदर भंडारसिवनी पंचायत में आता है। भंडार सिवनी का भी एक स्ट्रीट लाइट को उनके द्वारा चोरी कर लिया गया है। के संबंध में भंडारसिवनी एवं सिरपुर के सरपंच तथा गुमडी के लोगों के साथ दिनांक 01/12/2023 को थाना कोतवाली कोण्डागांव में आवेदन दिया गया, थाना प्रभारी से कई बार संपर्क करने पर भी उनके द्वारा जांच में रुचि नहीं लिया जा रहा है। हमारे गांव के आसपास व गांव में पानी मशीन और पाइपों का आए दिन चोरी होने की घटनाएं होती रहती है। अतः श्रीमान से निवेदन है कि इसका उचित जांच करवा कर चोरों के प्रति कार्यवाही करने की कृपा करेंगे।
शिकायतकर्ताओं द्वारा उपलब्ध कराए गए दस्तावेजों से साफ सिद्ध होता है कि पुलिस थाना कोण्डागांव में पदस्थ अधिकारी किस तरह की पुलिसिंग कर रहे हैं? जबकि वहीं एसपी अक्षय कुमार दिन-रात कोण्डागांव जिले में संचालित पुलिस थानों का आकस्मिक निरीक्षण करके एवं क्राईम बैठकें आयोजित करके सभी थानों में पदस्थ पुलिस अधिकारियों को थानों में आए फरियादियों से अच्छा व्यवहार करने एवं बेहतर पुलिसिंग करने का पाठ पढ़ाते नजर आते हैं। लेकिन जिला मुख्यालय में संचालित पुलिस थाना कोण्डागांव के पुलिस अधिकारी ही एसपी के दिए निर्देषों का पालन करते नजर नहीं आ रहे हैं। कुछ पुलिस अधिकारियों की ऐसी लापरवाहियों के कारण आमजनों का पुलिस पर से भरोसा खत्म होता दिखने लगा है। देखने वाली बात यह होगी कि एसपी उक्त पूरे मामले में क्या और कब तक कानूनी कार्यवाही करा पाते हैं ?

Kondagaon Police: आधी रात सड़क पर निकले कोण्डागांव एसपी, विजिबल पुलिसिंग के तहत किया कॉम्बिंग पेट्रोलिंग

Kondagaon: हायर सेकेण्डरी बोर्ड परीक्षा प्रारंभ … जिला शिक्षा अधिकारी मधुलिका तिवारी ने किया परीक्षा संचालन कार्य का निरीक्षण 

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img
Latest News

RPF रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स में निकली SI, कांस्टेबल के 4660 पद। ऑनलाइन आवेदन लिंक एक्टिव। RPF Constable, SI Bharti 2024

RPF SI & Constable (Executive) भर्ती 2024 रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) में कांस्टेबल (Constable Executive) तथा सब-इंस्पेक्टर (Sub-Inspector) के...
- Advertisement -spot_img

More Articles Like This

- Advertisement -spot_img