बेटी ने ऑटो रिक्शा चालक पिता का नाम किया रोशन, दसवीं बोर्ड में मारी बाजी

Must Read

रायपुर। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड की हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी के एग्जाम में इस बार भी लड़कों की अपेक्षा लड़कियों ने बाजी मार ली है। जिले में दसवीं-बारहवीं के सभी चार टॉपर गर्ल्स हैं। दसवीं का रिजल्ट 63.23% रहा, जिसमें 68.5% गर्ल्स और 57.79% ब्यॉवज ने सफलता हासिल की है। वहीं, ऑटो रिक्शा चालक की बेटी प्रिया साहू ने टॉप टेन में जगह बनाई है।

इस वर्ष कक्षा दसवीं में 23349 स्टूटेंड्स शामिल हुए थे, जिसमें 12484 छात्राएं और 10865 छात्र शामिल थे। इसमें से 23339 स्टूडेंट्स सफल हुए हैं। इसमें 12478 छात्राएं और 10961 छात्र सफल हुए हैं। इस बार 3536 छात्राएं प्रथम श्रेणी, 4332 छात्राएं द्वितीय श्रेणी ओर 624 छात्राएं थर्ड डिवीजन पास हुई है। वहीं, 2179 छात्र प्रथम श्रेणी, 3380 द्वितीय श्रेणी और 718 छात्र थर्ड डिवीजन पास हुए हैं।

माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से जारी प्रावीण्य सूची में जिले से तीन छात्राओं ने जगह बनाई है। इसमें दसवीं की दो और बारहवीं कक्षा की एक छात्रा शामिल हैं। दसवीं की परीक्षा में मस्तूरी क्षेत्र के सोन लोहरर्सी स्थित शिक्षा शंकर पब्लिक स्कूल की छात्रा साक्षी साहू ने 97.50 अंक अर्जित कर आठवां स्थान हासिल की है। वहीं शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक शाला सकरी की छात्रा प्रिया साहू ने 97.33 अंक हासिल कर नौंवा स्थान हासिल की है। कक्षा 12वीं में तारबाहर के सेंट जोसेफ कॉन्वेंट इंग्लिश मीडियम स्कूल की छात्रा वेदांतिका शर्मा ने 96% अंक के साथ पांचवा स्थान हासिल की है।

बिलासपुर में सकरी के गर्ल्स हॉयरसेकेंडरी स्कूल की छात्रा प्रिया तिवारी ने दसवीं बोर्ड की परीक्षा में टॉप टेन में जगह बनाई है। प्रिया के पिता इतवारी राम साहू ऑटो चालक है। मूलत: लोरमी क्षेत्र के सरिसताल निवासी इतवारी के तीन बच्चे हैं, जिनमें प्रिया बड़ी है। वह अपने बच्चों की पढ़ाई के लिए ही बिलासपुर आकर ऑटो चलाता है और किराए के मकान में रहता है। वह एक छोटे से कमरे में रहकर पढ़ाई करती थी। प्रिया कहती है कि वह रोज तीन से चार घंटे पढ़ाई करती थी। इसके साथ ही कोचिंग भी करती थी। प्रिया का कहना है कि अगर मन में आगे बढ़ने की ईच्छा शक्ति है तो सफलता जरूर हासिल होती है। हालांकि, प्रिया को प्रावीण्य सूची में जगह मिलने की उम्मीद नहीं थी।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img
Latest News

Aaj Ka Rashifal: वृश्चिक और कुंभ राशि वालों का दिन रहेगा उतार चढ़ाव भरा, जानें अपना राशिफल

मेष राशि: आज का राशिफल आज का दिन आपके लिए समस्याओं भरा रहने वाला है। यदि आप किसी नए काम...
- Advertisement -spot_img

More Articles Like This

- Advertisement -spot_img