Narayanpur : हितग्राही मूलक योजनाओं को 30 मार्च तक गांवों के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाना सुनिश्चित करें – बृजमोहन अग्रवाल

Must Read

हितग्राही मूलक योजनाओं को 30 मार्च तक गांवों के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाना सुनिश्चित करें – बृजमोहन अग्रवाल

नारायणपुर : – प्रदेश के स्कूल शिक्षा, उच्च शिक्षा, संसदीय कार्य, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व, पर्यटन एवं संस्कृति तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल नारायणपुर जिले के एक दिवसीय प्रवास पर थे। उन्होंने जिला स्तरीय विभागीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक लेकर जिले में बिजली, पानी, स्वास्थ्य, शिक्षा और प्रधानमंत्री आवास योजना को प्राथमिकता से पूर्ण कराने के निर्देश दिये। शिक्षा मंत्री श्री अग्रवाल ने जिला पंचायत, शिक्षा, आदिवासी विकास, पीएचई, लोक निर्माण विभाग, उद्यानिकी, पशुपालन, कृशि, राश्ट्रीय राजमार्ग, सिचाई, विद्युत, जनपद पंचायत, महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के प्रगति का समीक्षा किया। उन्हांेने स्कूल विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि जिन स्कूलों में भवन और बाउंड्रीवाल विहीन है उन स्कूलों का सर्वे कर शीघ्र कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिये। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित महतारी वंदन योजना की जानकारी लेते हुए कहा कि जिले के एक भी पात्र हितग्राही इस योजना सं वंचित न रहे। यह योजना सतत प्रक्रियाधीन रहेगी, यदि किसी कन्या की विवाह होने पर उनके आवेदन को प्राथमिकता से लेते हुए ऑनलाईन पंजीयन कराएं।

उन्होने कृशि विभाग की समीक्षा करते हएु कहा कि जिले में दो वर्श के किसानों की धान बोनस राशि अंतरण की जानकारी लेते हुए सहकारिता विभाग के नोडल अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि जिन किसानों का बोनस राशि अब तक उनके खाते में अंतरण नही हुई है उनकी जानकारी लेकर एक सप्ताह के भीतर निराकरण करने के निर्देश दिये। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास की जानकारी लेते हुए जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि अप्रारंभ प्रधानमंत्री आवास को 15 दिवस के भीतर प्रारंभ कराएं ताकि लोगो के जीवन स्तर में सुधार हो सके।

जिले के प्रभारी मंत्री अग्रवाल ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा संचालित जल जीवन मिशन योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि जिले में 412 गांव है, जिनमें से अधिकतर गांवों में नल जल योजना अप्रारंभ है, उन्हें सर्वे करवाने के पश्चात शीघ्र प्रारंभ कराने के निर्देश दियें। उन्होंने कहा कि 15 मार्च तक 175 ग्रामों में जल स्तर का परीक्षण कर शीघ्र नल खनन कराकर प्रत्येक घरों में शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उद्यनिकी विभाग द्वारा संचालित हितग्राही मूलक योजनाओं की जानकारी लेते हुए जिले को अलग पहचान बनाने के लिए किसानों को लिची और चीकू की खेती करने के लिए प्रोत्साहित करने को कहा। राश्ट्रीय राजमार्ग के कार्यों की समीक्षा करते हुए जिले के प्रभारी मंत्री ने सड़क निर्माण कार्य की जानकारी लेकर बरसात के पूर्व सड़क निर्माण कार्य को पूर्ण कराने के निर्देश दिये। इसी प्रकार सिंचाई, विद्युत, लोक निर्माण विभाग और जनपद पंचायत विभाग के कार्यो का समीक्षा कर हितग्राही मूलक कार्यों को प्राथमिकता के साथ पूर्ण कराने निर्देशित किये। बैठक में सर्व आदिवासी समाज के संरक्षक रूपसाय सलाम, प्रताप मण्डावी, पुलिस महानिरीक्षक केएल ध्रुव, कलेक्टर बिपिन मांझी, डीएफओ दिनेश पटेल, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ. आकांक्षा शिक्षा खलखो, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हेमसागर सिदार सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img
Latest News

सहकारी समिति कर्मचारी संघ बेमेतरा के कर्मचारियों ने किया हड़ताल समाप्त* *सभी अपने समितियों में हुये उपस्थित सूचारू रूप से शुरू हुये कार्य*

*सहकारी समिति कर्मचारी संघ बेमेतरा के कर्मचारियों ने किया हड़ताल समाप्त* *सभी अपने समितियों में हुये उपस्थित सूचारू रूप से...
- Advertisement -spot_img

More Articles Like This

- Advertisement -spot_img