Narayanpur : कृषि महाविद्यालय नारायणपुर द्वारा मनाया गया राष्ट्रीय मतदाता दिवस

Must Read

कृषि महाविद्यालय नारायणपुर द्वारा मनाया गया राष्ट्रीय मतदाता दिवस

नारायणपुर :- इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर के अंतर्गत कृषि महाविद्यालय एवं अनुसंधान केन्द्र नारायणपुर के राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा 25 जनवरी 2024 को मतदाता दिवस का आयोजन डॉ. रत्ना नशीने, अधिष्ठाता एवं कार्यक्रम अधिकारी, रा.से. यो. के अध्यक्षता एवं मार्गदर्शन में किया गया। कार्यक्रम का आयोजन राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के छात्र-छात्राओ द्वारा किया गया जिसमें स्वयंसेवक,अधिकारी तथा कर्मचारी ने ग्राम बिंजली के ग्रामीणों के साथ मिलकर लोगों को जागरूक करने के लिए बैनर पोस्टर के साथ रैली निकाला गया ।

 


रैली में अपनी ही सरकार है, मत देना अधिकार है, देश के मतदाता है- वोट देना आता है, आन बान और शान से- सरकार बने मतदान से जैसे विभिन्न नारो के साथ ग्राम बिंजली में फेरी लगाया गया । डॉ. रत्ना नशीने अधिष्ठाता एवं कार्यक्रम अधिकारी, रा.से. यो ने गाँव के लोगों से कहा कि भारत के प्रत्येक नागरिक की मतदान प्रक्रिया में भागीदारी जरूरी है, क्योंकि आम आदमी का एक वोट बहुत किमती होता है और सरकार बनाने में महत्व रखता है। हम सबका एक वोट एक अच्छा प्रतिनिधि भी चुन सकता है इसलिए भारत के प्रत्येक नागरिक को अपने मत का प्रयोग सोच-समझकर करना चाहिए और ऐसी सरकार या प्रतिनिधि चुनने के लिए करना चाहिए, जो कि देश के विकास और तरक्की के पथ पर ले जा सकें। भारत देश की 65 प्रतिशत आबादी युवाओं की है, इसलिए देश के प्रत्येक चुनाव में युवाओं को ज्यादा से ज्यादा भागीदारी करनी चाहिए और ऐसी सरकारें चुननी चाहिए, जो देश के विकास के बारे में सोचें। ये सिर्फ और सिर्फ हो सकता है हम सबके मतदान करने से।इसके साथ-साथ जिन युवाओ का उम्र 18 वर्ष पूर्ण हो गया है उन लोगों को भी मतदान सूचि में नाम जुड़वाने के लिए कहा गया ।


कृषि महाविद्यालय के श्री संजय सोनकर अतिथि शिक्षक पादप रोग विज्ञान ने कहा राष्ट्रीय मतदाता दिवस हर साल 25 जनवरी को मनाया जाता है। इस साल 2024 को 14वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जा रहा है । सबसे पहले मतदाता दिवस वर्ष 2011 में तात्कालिन राष्ट्रपति प्रतिभा देवी पाटिल के द्वारा मनाया गया था और उसी साल से राष्ट्रीय मतदाता दिवस को मनाने की शुरुआत भी हुई। 25 जनवरी को मतदाता दिवस मनाने का कारण है कि 25 जनवरी 1950 को भारतीय चुनाव आयोग का गठन हुआ था। भारत आजाद होने के बाद भारत को एक लोकतांत्रिक देश के रूप में स्थापित करने के लिए हर एक नागरिकों को अपने पसंद से सरकार चुनने का अधिकार देश के संविधान में दिया गया यह दिन उन तमाम मतदाताओं को समर्पित है जो अपने कर्तव्य को निभाते हुए निष्पक्षता के साथ वोट देते हैं और देश के विकास में अपना महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इस ख़ास अवसर पर सभी को मतदान करने की अपील की गई की अपने मतदान का प्रयोग करें।


चतुर्थ वर्ष की छात्रा कीर्ति साहू ने कहा कि हम सभी मिलकर इस राष्ट्रीय मतदाता दिवस को सफल बनाएं और इस शुभ दिन पर एक संकल्प लें कि हम मतदाता सूची में अपना नाम सुनिश्चित करेंगे और हर चुनाव में जागरूक होकर मतदान करेंगे और साथ ही हम अपने परिवार और दोस्तों को भी मतदान के महत्व के बारे में जागरूक करेंगे। भारत का प्रत्येक वो नागरिक जिसकी उम्र 18 साल या इससे अधिक है, वह मतदान करने के लिए योग्य है। इस कार्यक्रम में दीपक चंद्राकर,कृति यादव, अनुज यादव, तामेश्वर, मंथन मण्डल, अंगद राज बग्गा, मौसमी बछाड़, दिव्यांशु नाग, गरिमा, मुस्कान जागृति समेत 45 स्वयं सेवक और 35 ग्रामीणों ने भाग लिया ।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img
Latest News

सहकारी समिति कर्मचारी संघ बेमेतरा के कर्मचारियों ने किया हड़ताल समाप्त* *सभी अपने समितियों में हुये उपस्थित सूचारू रूप से शुरू हुये कार्य*

*सहकारी समिति कर्मचारी संघ बेमेतरा के कर्मचारियों ने किया हड़ताल समाप्त* *सभी अपने समितियों में हुये उपस्थित सूचारू रूप से...
- Advertisement -spot_img

More Articles Like This

- Advertisement -spot_img